मुख्यपृष्ठ » एसइओ » गूगलबॉट क्या है और ये कैसे काम करता है?

गूगलबॉट क्या है और ये कैसे काम करता है?

गूगलबॉट क्या है, किसी भी Web Page (Blog/Website) तब तक Search Engine में Index नही हो सकती है जब तक उसे Google robots द्वारा Crawl नही किया गया हो। Google के लिए वो सभी दुनियाभर की वेबसाइट को क्रॉल इंडेक्स करने वाले bots को GoogleBot कहते है।

आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे कि गूगलबॉट क्या है और कैसे काम करता है?

Googlebot की जब बात आती है तो मुझे एक smart Wall-E robot दिखाई देता है, जो अज्ञात दुनिया के सभी कोनों में ज्ञान को खोजने और अनुक्रमित करने के लिए खोज पर तेजी से बढ़ रहा है।

आप अगर अभी तक गूगल बॉट क्या है के बारें मेँ नही जान पाये है, तो आपको इस Article को आखरी तक पढ़ना चाहिए। जिसमें आप गूगल बॉट की पूरी जानकारी जान सकते है।

गूगलबॉट क्या है (What is GoogleBot)

Googlebot Google द्वारा उपयोग किया जाने वाला वेब क्रॉलर सॉफ्टवेयर है, जो Google Search इंजन के लिए खोज अच्छी सूची बनाने के लिए वेब से दस्तावेज़ एकत्र करता है।

यह google’s web crawler का generic name है। यह नाम वास्तव में दो अलग-अलग प्रकार के वेब क्रॉलर का उल्लेख करने के लिए उपयोग किया जाता है।

  • Desktop Crawler
  • Mobile Crawler

डेस्डेकटॉप क्रॉलर कंप्यूटर पर एक उपयोगकर्ता का अनुकरण करता है, और एक मोबाइल क्रॉलर एक मोबाइल डिवाइस पर एक उपयोगकर्ता का अनुकरण करता है।

WordPress के लिए महत्वपूर्ण 7+ Best Plugin

Bot एक तरह का Software होता है, जिसे Software Robots या Spider के नाम से भी जाना जाता है। Bot को Artificial Intelligence और Machine Learning की मदद से बनाया किया गया है। इसका मुख्य काम किसी भी Web Page पर मौजूद सभी Details को Search Engine मेँ Index/Crawl करना होता है।

सभी Search Engine का अलग-अलग अपना-अपना क्रलोर होता है, जो अपने-अपने Search Engine मेँ Website या ब्लॉग को Crawl करता है। यहाँ हम आपको Search Engine का मुख्य Google की गूगलबॉट के बारें मेँ बताने जा रहे है।

Google ने अपने अलग-अलग Crawl System को Index करने के लिए अलग-अलग तरह के गूगलबॉट (GoogleBot) बना रखा है। जिसे हम GoogleBot Family के नाम से भी जान सकते है।

सभी GoogleBots का Works Different होता है। आपने देखा होगा, जब भी आप Google में कोई भी Keyword Type करके Search करते है तो आपके सामने अलग-अलग Google Menus आते है।

उदहारण:- News, Images, Videos, Shopping, Maps, Books इत्यादि। इन सभी Categories का Works अलग-अलग होता है।

GoogleBot कैसे काम करता है?

सभी सर्च इंजन का अलग-अलग Search Console होता है, जिसे हम Webmaster tool के नाम से भी जानते है। उसी तरह Google का Search Console tool है।

जब भी आप अपना Blog का कोई Page, Post या पूरी Website ही Search Console Crawl करते है तो GoogleBot Family आपके Blog पर एक Group में आती है।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि Google ने अपना कई तरह के Bots बना रखे है, जिसका Works अलग-अलग होता है। जब यह गूगलबॉट आपके Blog पर आता है तो वह यह देखता है कि इस Blog पर क्या-क्या Information दी हुई है।

अपनी वेबसाइट/ब्लॉग कि SEO ऑडिट करे

उदाहरण के लिये, मान लेते है की, आपने अपना Article Google Search Console में Index करने के लिए Request की, तब सभी GoogleBot आपके Blog पर आते है। और वह देखते है कि इस Post में Text के अलावा Image, Audio, Videos, Books, Locations, News क्या Content दिया गया है।

उसी हिसाब से जिस GoogleBot का जो Work होता है वह Data आपके Blog से opy करता है और उसे अपने Server में Store करके रखता है। जब गूगलबॉट का पूरा Works Complete हो जाती है तो गूगलबॉट आपके Blog से चली जाती है।

यह सब करने के बाद आपका Blog Post का URL Google Search Engine में Index कर देती है। जब भी कोई User आपके Blog Post Keyword के जरिये Search Result में आता है तो Google आपके Ranking के अनुसार आपके कंटेंट को search result में show करता है।

GoogleBot कितने प्रकार का होता है?

Google अब तक बहुत सारे Bots को Develop कर चुका है जो Google Search Result के लिए कई तरह के काम करते है। नीचे आप देख सकते है कि GoogleBot कितना प्रकार का होता है और सबका Bots का काम क्या-क्या है।

Desktop googlebot

गूगल का यह डेस्कटॉप बोट, Desktop Version के लिए ही होता है। ये किसी भी webpage को Desktop Version के रूप में एक crawl करता है।

Mobile googlebot

यह बहुत mobile browser के लिए ही होता है। जो कि आपकी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने में आपकी मदद करता है।

Adsense GoogleBot

Google Adsense Bot का काम ऐड सर्विसिस को देखना होता है। यह यूजर के behavior के हिसाब से Ads दिखाता है। उसी के हिसाब से यूजर को विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

Adword GoogleBot

Adword Google का Ad Service है, जो Adsense के साथ मिलकर Blog पर Ad Show करती है। Adword Bot का काम यह होता है कि User जो इस Blog पर Visit किया है, उसे किस Type का Result पसंद है।

Image GoogleBot

जब भी आप अपने किसी वेबपेज या ब्लॉक पोस्ट में कोई Image रखते हैं। तो गूगल का Image Bot इमेज को crawl करता है। और अपने गूगल के search result में insert करता है। और फिर आपकी वह इमेज भी google search result में दिखाई देती है।

Videos GoogleBot

Basically जब Blog Post में YouTube Videos या Other Source का Video Content Add की जाती है, तो Google का Video Bot उसे Crawl करके Google Videos Result के अलावा All Result में भी Show करता है।

News Google bot

अगर आपकी वेबसाइट न्यूज़ से रिलेटेड है। या आपके किसी भी प्रकार की खबरों से जुड़ी हुई जानकारी देते हैं। तो आप आपकी वेबसाइट पर गूगल न्यूज़ Bot आता है।

और जब भी आप कोई नई अपडेट डालते हैं। तो यह जल्दी से आकर आपके इस जानकारी को crawl करता है और सर्च रिजल्ट में दिखाता है।

Book googlebot

अगर आप अपने किसी webpage या ब्लॉक पोस्ट में किसी भी बुक के बारे में बता रहे हैं। और उसका डाउनलोड लिंक दे रहे हैं। तो Book googlebot वहां काम करता है। और गूगल रिजल्ट में Show करता है।

GoogleBot को अपनी वेबसाइट आने से कैसे रोकें।

अब हम समझेंगे कि गूगल Bot को आप अपनी वेबसाइट पर आने से कैसे रोक सकते हैं?

हर एक वेबसाइट के कुछ प्राइवेट pages होते हैं। या फिर आप कह सकते हैं कि आप की वेबसाइट पर कुछ ऐसे पेजस ऐसे हैं जिन पर अभी भी काम चल रहा है और आप नहीं चाहते हैं।

अभी गूगल Bot आपके उनके pages को सर्च इंजन पर ना दिखाए तो, इसके लिए आपको Google Bot को अपनी वेबसाइट को crawl करने से रोकना होगा। कि वह आपकी वेबसाइट के उन pages को इंडेक्स ना करें। इसके लिए आपको क्या करना होगा?

User-agent: *
Disallow: /cgi-bin/
Disallow: /wp-admin/
Disallow: /recommends/ (Affiliate links are disallowed)
Disallow: /comments/feed/
Disallow: /trackback/
Disallow: /index.php
Disallow: /xmlrpc.php
User-agent: NinjaBot
Allow: /
User-agent: Mediapartners-Google*
Allow: /
User-agent-Googlebot-Image
Allow: /wp-content/uploads (Only we are allowing some specific folders for image indexing)
User-agent: Adsbot-Google
Allow: /
User-agent: Googlebot-Mobile
Allow: /

निस्कर्स

तो दोस्तों, यहाँ पर हम लोगो ने देखा कि, गूगलबॉट क्या है, और GoogleBot आपकी Blog को Search Engine में कैसे Crawl करती है। और यह किस तरह से काम करती है।

एक बात यह भी याद रखे आप अपने Blog पर किसी Fixed Time में Post Publish करते है तो Google Bots उसे Search Engine में Index तेज करती है, और Ranking बढ़ाने में भी मदद करती है।

Leave a Comment