मुख्यपृष्ठ » 2021 में ब्लॉग बनाने का सही तरीका

2021 में ब्लॉग बनाने का सही तरीका

क्या आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉग कैसे शुरू करें, या फिर आप जाना चाहते हैं कि अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं।

अगर आपका जवाब हां है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। पहले तो मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि आपने बहुत सही निर्णय लिया है।

खास बात यह  है कि, अगर आप किसी भी विषय में विशेष योग्यता रखते हैं तो आपको ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए।

हां, अगर आपके पास कोई विशेष योग्यता नहीं है तो आपको अपनी पसंद की किसी भी चीज पर विशेष योग्यता को हासिल करना होगा।

यह मै आपसे इसलिए कह रहा हूं कि, अगर आपको जिस विषय में लिखना है उस विषय में आपको पूरी जानकारी नहीं है तो आप उस विषय में पूरी जानकारी किसी को नहीं बता सकते।

अगर ऐसा है तो, आपका वह ब्लॉग पूरी तरह असफल हो जाएगा और आपको उससे कोई भी फायदा नहीं मिलने वाला।

मान लीजिए अगर आपका ब्लॉग सफल हो गया और आपकी लिखी हुई बातों को लोग पसंद करना शुरू कर दिए तो आपको इससे बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है। क्योंकि, आपकी इनकम इससे और बढ़ जाएगी आप सोते वक्त भी पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग को शुरू करने से पहले सभी लोगों का मत होता है कि किसी भी टॉपिक या किसी भी विषय का आपको पहले चयन करना होता है।

मेरी राय यह है कि आप किसी भी व्यक्ति की नकल ना करें क्योंकि यह संभव नहीं है कि जो उसको आता है आपको भी वह आता होगा। बेहतर यही होगा कि आपको अपनी पसंद की विषय को चुनना होगा जिस पर आप पूरी तरह से लिखने में सक्षम हो।

मैं यहां पर आपको 8 चरण बताने वाला हूं उन 8 चरणों को आपको पालन करते हुए आप अपना ब्लॉग आसानी से शुरू कर सकते हैं।

तो आइए देखते हैं कि वह 8 चरण कौन से हैं।


Table of Contents

इन सभी चरणों पर बात करने से पहले हम आपको बता दें कि हमें ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए। देखिए इसके कई कारण हैं अगर हम उन कारणों को जानना चाहे तो वह यह इस तरह हैं।

1
लोगों की मदद करना

जी हां, आप अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों की मदद कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप अध्यापक हैं तो आप उन तमाम लड़कों को पढ़ा सकते हैं, जो किसी विषय में कठिनाइयो का सामना करते है।

2
मन की बात

बहुत से लोग अपनी मन की भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं,  और लोगों को अपनी भावनाओं को बताना चाहते हैं। इसलिए ब्लॉग एक बेहतर माध्यम बन जाता है, मन की बाते साझा करने का 

3
ऑनलाइन पैसे कमाना

ब्लॉग ज्यादातर लोगों का माध्यम होता है ऑनलाइन पैसे कमाने का। क्योंकि आप अपने घर पर रहकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, वो भी एक नहीं अनेके तरीको से। तो फिर है न ये कमाल की बात।

अब हम विस्तार से बात करेंगे उन 8 चरणों के बारे में जो हमने आपको पहले अभी बताए थे।

चरण 1 - ब्लॉग के लिए विषय चुने

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले यह एक सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है क्योंकि इसी चरण में हमको निर्धारित करना होता है कि आखिर हम ब्लॉग किस विषय पर बनाएं।

अगर आपका ब्लॉग का विषय आपके अनुकूल नहीं होगा तो आप उसको आगे तक (लगातार) नहीं बना सकते। एक खास बात मैं आपको बताना चाहता हूं कि 90 फ़ीसदी लोग ब्लॉग शुरू करने के बाद कुछ ही दिन में ब्लॉग छोड़ देते हैं, क्योंकि वह यही नहीं निर्धारित कर पाते हैं कि हमें आखिर किस विषय पर लिखना है।

अगर आपके पास भी कोई विषय नहीं है तो हम आपके विषय चुनने में मदद करेंगे। आगे हमने कुछ बिंदु बताए हैं जिनसे आपको अपने विषय को चुनने में आसानी होगी।

सौख और जुनून

अगर आपको किसी चीज का शौक है या फिर आपके अंदर कोई ऐसा जुनून है जो कि आप बहुत दिनों से करना चाहते हैं या फिर करते आ रहे हैं आप उसी चीज को अपना विषय बना सकते हैं और उसी के बारे में लोगों को और चीजें बता सकते हैं।

या एक सबसे आसान तरीका होता है अपने ब्लॉग के लिए विषय को चुनना क्योंकि इस विषय पर आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा अपनी राय दे सकते हैं और अपने ज्ञान के बारे में लोगों को बता सकते हैं।

हुनर

ऐसा तो हो ही नहीं सकता की कोई विशेष प्रकार का हुनर ना हो क्योंकि हर इंसान के अंदर एक विशेष प्रकार का हुनर होता है। इस चीज को समझने के लिए बस आपको एक काम करना है अपनी आंखें बंद करनी है और खुद से यह पूछना है मैं ऐसा कौन सा काम कर सकता हूं जो मेरे आसपास के लोग नहीं कर सकते।

अगर आपके पास किसी विशेष प्रकार का हुनर है तू तो आप उस हुनर को किसी दूसरे के साथ भी शेयर कर सकते हैं। अगर शौक और जुनून इसी हुनर से निकल कर आए तो वह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

इस बात को समझने के लिए नीचे दी गई फोटो को ध्यान से देखें इससे आपको स्पष्ट हो जाएगा कि अगर हुनर में शौक और जुनून है तो वह ऑनलाइन पैसा कमाने में कितना ज्यादा मदद कर सकता है।

जीवन का अनुभव

जी हां, अगर आपकी उम्र थोड़ी ज्यादा है यह मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि क्या विषय ही कुछ ऐसा है। अगर आपकी उम्र कम होगी तो आपका अनुभव कोई सुनना पसंद नहीं करेगा क्योंकि अभी आप अनुभवहीन हैं।

आप अपने जीवन का अनुभव ब्लॉग के माध्यम से दूसरों के साथ बांट सकते हैं। यह लोगों को बहुत पसंद आता है क्योंकि उनके जीवन में भी इससे बदलाव होता है।

तो इसी तरह के विषयों के साथ आप अपने ब्लॉग को शुरू कर सकते हैं जिससे आपकी ऑनलाइन इनकम भी बढ़ेगी और आपकी बात लोगों तक पहुंचेगी भी।

चरण 2 - वेबसाइट के लिए नाम अर्थात डोमेन चुने

दूसरा चरण भी पहले चलो जैसा बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस चरण में भी लिया गया निर्णय सिर्फ एक बार के लिए यू होता है इसको हम बार-बर बदल नहीं सकते।

जी हां अगर आप अपना ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो अपने ब्लॉग का नाम ऐसा रखना चाहिए जो लोगों को कहने और सुनने में आसानी हो और आपके ब्लॉग के विषय के बारे में स्वयं से बताता हो।

उदाहरण के लिए जैसे कि आपका नाम सिर्फ एक बार रखा गया है उसको बार-बार नहीं बदला जा सकता उसी तरह आपकी वेबसाइट अर्थात ब्लॉग का नाम जो एक बार रख दिया जाएगा उसको आप बार-बार नहीं बदल सकते वही रहेगा जो पहले रख दिया गया है।

ब्लॉग अर्थात वेबसाइट का नाम चुनने में हम आपकी कुछ मदद करना चाहेंगे जिससे कि आपको आसानी हो वेबसाइट का नाम सही तरीके से चुना जा सके।

नीचे दिए गए दिशा सुझावों का पालन करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम आसानी से और सही तरीके से चुन सकते हैं।
सुझाव 1

विषय से मिलता जुलता नाम

आप जिस बारे में ब्लॉग लिखने जा रहे हैं या फिर वेबसाइट को बनाने जा रहे हैं तो उसका नाम उसी विषय से संबंधित होना चाहिए। जिससे कि लोगों को समझने में आसानी हो कि आपका ब्लॉग किस विषय के बारे में है।

सुझाव 2

छोटा और साधारण

इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की आपकी वेबसाइट का जो नाम है वह छोटे से छोटा होना चाहिए। अगर आप मेरी राय माने तो यह नाम अंग्रेजी के 13 करैक्टर तक ही होना चाहिए। उससे ऊपर ठीक नहीं माना जाता है।

सुझाव 3

एक्सटेंशन का चुनाव

जी हां, पूरी कोशिश यह करनी चाहिए कि हम जिस शब्द का चुनाव कर रहे हैं वह शब्द .com या .net का ही होना चाहिए इसके अलावा आप .in का भी उपयोग कर सकते हैं वह भी जब .com ना उपलब्ध हो तब।

सुझाव 4

केवल शब्द का चुनाव

मेरे इस बिंदु का अर्थ है कि, आप जो शब्द सुन रहे हैं अपनी वेबसाइट के लिए उसमें कोई नंबर अर्थात कोई संख्या ना हो। क्योंकि वेबसाइट/ब्लॉग का नाम शब्द और अंक को मिलाकर नहीं करना चाहिए।

अगर आप इन दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग का नाम चुनने में सक्षम होंगे।

चरण 3 - अच्छी होस्टिंग का चयन करें

शायद आपको ना समझ में आ रहा हूं कि यह होस्टिंग क्या है, तो मैं आपको बताने जा रहा हूं एक आसान भाषा में कि आखिर यह होस्टिंग है क्या।

होस्टिंग क्या है

जैसे किसी इंसान को रहने के लिए एक घर की जरूरत पड़ती है, उसी तरह एक वेबसाइट को इंटरनेट पर रखने के लिए एक जगह की जरूरत पड़ती है उसी जगह को हम होस्टिंग/सरवर भी कहते हैं।

तो आपको समझ में आ गया होगा की ब्लॉग/वेबसाइट के नाम के साथ साथ हमें होस्टिंग की भी जरूरत पड़ने वाली है तो हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहां से ले सकते हैं और कैसे ले सकते हैं।

देखिए, इंटरनेट पर होस्टिंग देने वाली बहुत सारी वेबसाइट है आप कहीं से भी जाकर होस्टिंग को खरीद सकते हैं। नीचे मैं आपको कुछ नाम बता रहा हूं इनमें से आप कोई भी चुन सकते हैं।

  • Hostinger
  • Bluehost
  • A2 hosting
  • Hostgator
  • Namecheap
  • Godaddy

बताये गए सभी कंपनियों के नाम होस्टिंग और डोमेन देने वाली कंपनियां है। सभी के मूल्य अलग अलग है, कोई कुछ सस्ता है तो कोई कुछ महंगा है। इसमें से चुनाव आपको करना है कि आपको क्या लेना है और कहां से लेना है।

इस पर अगर मेरी राय माने तो मैं आपको Hostinger चयन करने का सुझाव दूंगा क्योंकि, अभी आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं और आपके पास अभी कोई ज्यादा आमदनी नहीं है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए होस्टिंग एक सस्ता और अच्छा साधन हो सकता है। इसमें आपको कम दाम में एक अच्छी विल होस्टिंग के साथ में आपका डोमेन का नाम अर्थात आपकी वेबसाइट का नाम फ्री में दिया जाता है।

Hostinger से होस्टिंग और अपनी वेबसाइट का नाम फ्री में लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपनी वेबसाइट का नाम और होस्टिंग को प्राप्त करें।

चरण 4 - वर्डप्रेस ब्लॉग को सेट अप करें

अगर आप पहले तीन चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर चुके हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि, आप सबसे महत्वपूर्ण निर्णय को ले चुके हैं, अब आगे का काम बहुत ही आसान हो गया है।

WordPress को अपनी होस्टिंग सर्वर पर व्यवस्थित करना या इंस्टॉल करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है, यह बहुत ही आसान या फिर हम कह लें या बाएं हाथ का काम है।

फिर भी हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप वर्ल्ड प्रेस को कैसे सेटअप कर सकते हैं।

अगर आपने Hostinger से होस्टिंग और डोमेन को लिया हुआ है तो आप उसके एच पनल में जाकर वर्डप्रेस को सेट अप कर सकते हैं। अगर आपने किसी और कंपनी का होस्टिंग प्लान लिया है तो आप उसके सीपैनल में जाकर अपने वर्डप्रेस को सेटअप कर सकते हैं।

आगे में आपको पूरा दिशा निर्देश देने जा रहा हूं कि वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए या फिर सेट अप करने के लिए आपको क्या-क्या चीजें करनी पड़ेगी।

चरण 1 - ऑटो इंस्टॉल खोलें

पहले अपनी होस्टिंग पर लॉगिन करें और ऊपर दिए गए मैंने उन्हें होस्टिंग विकल्प को चुनें उसके बाद आपके डोमेन नेम के आगे मैनेज बटन पर क्लिक करें।

Open Auto Installer

अब आपको सामने वेबसाइट के सेक्शन में ऑटो इंस्टॉल दिख रहा होगा अब आपको उस पर क्लिक करना है

choose Auto Installer

इंस्टॉल पर क्लिक करते ही आपके सामने मोस्ट पॉपुलर सेक्शन में वर्डप्रेस सबसे पहले दिख रहा होगा अब आपको वर्डप्रेस पर क्लिक करना है।

Select the WordPress

चरण 2 - इंस्टॉल करने के लिए जानकारी को भरें

अब आपको वह सभी जानकारियों को भरना है जिससे आप अपनी वेबसाइट को खोल सकते हैं।

Fill all the required details

आपको डोमेन सेक्शन में एचटीटीपी या एचटीटीपीएस का चुनाव करना है होस्टिंगर में आपको एस एस एल सर्टिफिकेट फ्री में दिया जाता है आप उस को इंस्टॉल कर लीजिए और यहां पर एचटीटीपीएस का चुनाव करिए।

उसके बाद आप अपना यूजरनेम और पासवर्ड दे दीजिए यह आपको पुनः आपके वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए जरूरी होगा बेहतर यही है की आप इसे कहीं लिखकर रख लीजिए।

तीसरी पंक्ति में आप अपनी ई-मेल को डाल दीजिए और वेबसाइट का नाम डाल दीजिए जो आपने पहले चरण में चुनाव हुआ था।

बस आपको अब इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है और आपकी वेबसाइट पर वर्डप्रेस का सेटअप हो चुका है। यह बहुत ही आसान तरीका था अपनी वेबसाइट ब्लॉग पर वर्डप्रेस को सेट अप करने का।

your installation is finished

चरण 5 - आकर्षक थीम अथवा प्रारूप चुने

WordPress को सेट अप करने के बाद अब आपको एक आकर्षक और अच्छी टीम का चुनाव करना है। जिससे लोगों का ध्यान आकर्षित हो जब वह आपकी वेबसाइट पर अर्थात आपके ब्लॉग पर आएं।

आपने सुना ही होगा जो चीज अच्छी दिखती है वही बिकती है, तो इसी कथन का पालन करते हुए हम अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी टीम का चयन करेंगे जिससे लोगों का ध्यान आपकी वेबसाइट पर बना रहे और लोग उस पर देर तक रहकर आपके लिखे हुए कथनों को पढ़ सकें।

वैसे तो WordPress आपको एक स्वयं की थीम इंस्टॉल करके देगा, उसमें कुछ खास नहीं होता है तो आप दूसरी टीम का चयन कर सकते हैं वर्डप्रेस पर बहुत सारी Theme पहले से उपलब्ध है उनमें से कुछ फ्री हैं और कुछ के लिए हमें पैसा देना होता है।

हम कुछ ऐसी थीम ओ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो आपके ब्लॉग और वेबसाइट के लिए बेहतर दूंगी आप नीचे दी गई ही लिस्ट में चुनाव कर सकते हैं।

  • Generatepress
  • Schema theme
  • Voice theme
  • Astra Pro
  • Newspaper theme

यह कुछ ऐसी थीम है जो कि आपकी वेबसाइट की स्पीड (Speed) अर्थात गति को तेज रखती हैं। जिससे कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट को खोलता है या फिर आपके वेबसाइट पर आता है तो आपकी वेबसाइट बहुत तेजी से उसके सामने खुल जाती है।

जब आप इनमें से किसी Theme को इंस्टॉल करते हैं तो वह पहले एक साधारण रूप में रहता है जैसे-जैसे आप उसमें ब्लॉग पोस्ट लिख कर जाएंगे उसका आकार चेंज होता जाएगा।

आप अपनी प्रमुख पृष्ठो को जैसे कि होम पेज और जो आप के मुख्य पृष्ठ है उनको आप और अच्छी तरीके से सजा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ प्लगइन की जरूरत पड़ेगी वह प्लगइन कुछ इस तरह से हैं।

  • Elementor
  • Thrive
  • Divi

और भी बहुत सारी प्लगइन ऐसी हैं जिनसे आप अपने प्रमुख भेजो को बहुत अच्छा बना सकते हैं जिसे हम लैंडिंग पेज भी कहते हैं। इनका इस्तेमाल करने के बाद आपकी टीम अर्थात आपकी वेबसाइट बहुत ही आकर्षक दिखने लगती है।

चरण 6 - महत्वपूर्ण प्लगइन को इंस्टॉल करें

मैंने जो अभी ऊपर आपको तीन तरह की Plugin के नाम बताएं वह प्लगइन आपकी वेबसाइट का रूप बदलने के लिए काम आती हैं। यह हम कह सकते हैं आपकी वेबसाइट का डिजाइन बदलने के लिए काम आती है।

लेकिन हमें कुछ ऐसी Plugin की जरूरत पड़ती है जो हमारी ब्लॉग और वेबसाइट को और बेहतर बना सकते हैं और काफी आसान कर सकती हैं।

मैं आपको कुछ ऐसी प्लगस के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल पर लाने में बहुत मदद करने वाली है। कुछ प्लगइन नीचे दी गई हैं यह प्लगइन आपके पास जरूर होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण प्लगइन

Yoast SEO

yoast SEO

5.0

यह प्लगइन आपको सर्च इंजन जैसे गूगल के अनुकूल पोस्ट लिखने में मदद करेगी। जिससे आपका लिखा हुआ पोस्ट आसानी से गूगल पर रैंक हो सके और सबके सामने पहुंच सके।

WP rocket

WP rocket

5.0

यह प्लगइन आप की वेबसाइट पर होने से आपकी वेबसाइट बहुत तेजी से आपके यूजर के कंप्यूटर पर लोड होगी। जैसा कि इसमें नाम में लिखा है राकेट इसका मतलब यह है की तेजी से लोड होना।

Thrive leads

Thrive leads

5.0

यह एक ऐसी प्लगइन है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले सभी यूजर का ईमेल पता ले सकते हैं। जिससे आप उन्हें भविष्य में अपने लिखे हुए पोस्ट के बारे में सूचना दे सकें। यह ईमेल लिस्ट आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने में भी मदद करेगी जो की वेबसाइट से पैसा कमाने का एक मूल जरिया है।

Updraft-Plus

Updraft-Plus 

5.0

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपकी वेबसाइट पर कुछ गड़बड़ी आ गई हो या फिर किसी ने आपकी वेबसाइट को हैक कर लिया हो तो Updraft-Plus आपकी वेबसाइट का बैकअप ले कर रखती है जिससे आपको सारी मेहनत फिर से नहीं करनी होती है।

Social snap Pro

Social snap Pro

5.0

वेबसाइट पर अपना पोस्ट लिखने के बाद सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम ऐसी साइटों पर आपको अपना ब्लॉग शेयर करना होता है इसके लिए आपको यह प्लगइन बहुत ही मदद करने वाली है।

इस प्लगइन से आप और आपके यूजर भी आपकी पोस्ट को अर्थात आपके वेबसाइट के पेज को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं जिससे आपकी वेबसाइट को एक अच्छा सपोर्ट मिलेगा।

Rank math SEO

Rank math SEO

5.0

आपकी Yoast Plugin की जगह Rank math SEO को भी यूज कर सकते हैं। यह एक दूसरा विकल्प है जो उसके लिए आपको जो पसंद आता है या फिर आपको जिस में आसानी होती है आप उस लगीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Titan Anti-spam & Security

Anti-spam

4.5

जब आप अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तो लोग उस पर अपने सुझाव व्यक्त करेंगे। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं कि वहां पर सुझाव ना देने की वजह कुछ फालतू की चीजें लिखते हैं, जो आपके वेबसाइट पर बुरा असर डालती हैं। इन्हीं चीजों से बचने के लिए एंटी स्पेन नाम की पैकिंग का यूज किया जाता है जो उस तरह के कमेंट को नहीं रहने देती।

तो यह कुछ खास प्लगइन थी जो आपके वर्डप्रेस या वेबसाइट में इंस्टॉल होना जरूरी है। आगे हम आपको बता दें कि इन सभी प्लगइन को आप अपनी वेबसाइट पर कैसे इनस्टॉल करेंगे।

  • पहले आप अपने ब्लॉग पर के डैशबोर्ड में जाएं।
  • बाई तरफ दी गई हुई लिस्ट में प्लगइन ऑप्शन के अंदर ऐड न्यू प्लगइन पर क्लिक करें।
  • यहां पर आप अपनी प्लगइन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • इंस्टॉल करने के बाद आपको Activate Button पर क्लिक करना है।

एक खास ध्यान देने योग्य बात यह है कि, आपको अपनी वेबसाइट पर ऐसी प्लॉगिन को इंस्टॉल करके नहीं रखना है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे हो।

क्योंकि ऐसी प्लगइन आपकी वेबसाइट को लोड होने में बहुत दिक्कतें करते हैं, और आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचाती हैं।

चरण 7 - अपना पहला ब्लॉग कैसे लिखें

इस चरण में पहुंचने का अर्थ है की आपकी वेबसाइट पूरी तरीके से सेटअप हो चुकी है। बस अब आपको अपने विषय के ऊपर या फिर उसके संदर्भ में लिखना शुरू करना है।

आपको अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपके डैशबोर्ड पोस्ट सेक्शन में ऐड न्यू पर जाना होगा। एड न्यू करने के बाद आपको कुछ इस तरह का पृष्ठ दिखेगा जिसमें आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट डाल सकेंगे।

how to add post in wordpress legend blogs

अब आप को चुनना है कि, आप अपने विषय से संबंधित किस बात को लिखना चाहते हैं। जिस बात को आप लिखना चाहते हैं या फिर आप जिस संदर्भ में आप किसी को बताना चाहते हैं, उसका एक शीर्षक अथवा टाइटल ऊपर लिखना होगा उसके बाद आप अपने पोस्ट के बारे में विस्तार से लिख सकते हैं।

Add new post in wordpress

एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें

जी हा, सिर्फ ब्लॉग पोस्ट लिखने से ही काम चलने वाला नहीं है। आपको बहुत ही सतर्क होकर ब्लॉग पोस्ट लिखना पड़ेगा। सतर्क होने का मतलब है कि, जो आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहा हो उसको उस विषय के या फिर उस संदर्भ के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

नीचे मैं कुछ ऐसे बिंदु लिख रहा हूं जिनको ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको पालन करना है। अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो आपका पोस्ट बहुत अच्छा माना जाएगा और लोगों को पढ़ने में आसानी भी होगी।

  • आपने जो शीर्षक अर्थात टाइटल लिया है आपको उसी विषय में विस्तार से लिखना है आप उससे हटकर लिखेंगे तो काफी नुकसान होगा आपके वेबसाइट के लिए।
  • आपने जो शीर्षक अर्थात टाइटल लिया है उसी से संबंधित और शब्दों का उपयोग उस पोस्ट में होना चाहिए जिससे आपकी पोस्ट गूगल या फिर अन्य सर्च इंजन पर आसानी से प्रदर्शित हो सके।
  • आपके ब्लॉग पोस्ट पर एक मुख्य इमेज अर्थात चित्र तो होना ही चाहिए इसके अलावा आप जितनी भी चित्रों को यूज कर सके उतना ही आपके लिए और आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए बेहतर होगा और लोगों को समझने में भी आसानी होगी। क्योंकि चित्र लोगों के दिमाग में जल्दी से ध्यान केंद्रित करती हैं और समझने में मदद करती हैं।
  • विशेष ध्यान यह रखें ब्लॉग पोस्ट लिखते समय उसी के जैसे ब्लॉग पोस्ट का नकल ना करें आप उनमें से सहायता ले सकते हैं लेकिन आप हूबहू उसी चीज को नहीं लिख सकते।

तो यह कुछ खास तरह के टिप्स थे जो आपको ब्लॉग पोस्ट लिखते समय काम में आएंगे। और मैं दावे के साथ कह सकता हूं अगर आप इन बिंदुओं का पालन करेंगे तो आपकी पोस्ट दिखने में भी अच्छी होगी और लोगों को आसानी से समझ में भी आएगी।

अगर आपका ब्लॉग/वेबसाइट पूरी तरह बन चुका है तो आप उसका SEO Audit करें। 

चरण 8 - अपने ब्लॉग पोस्ट को लोगों तक कैसे पहुंचाएं

ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद अब बारी आती है कि, अपना लिखा हुआ पोस्ट लोगों तक कैसे पहुंचाएं क्योंकि अभी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग नया है इसलिए आप की वेबसाइट पर स्वयं से कोई नहीं आएगा।

जब आप की वेबसाइट पर लोग आना शुरू हो जाएंगे उसके बाद से यह चरण आप छोड़ सकते हैं, लेकिन जब आप नए हैं तो यह चरण आपक फॉलो करना पड़ेगा।

अपने लिखे हुए ब्लॉग पोस्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको मैंने ऊपर एक प्लगइन बताई थी जिसका नाम था Social snap Pro। इस प्लगइन का यूज करके आप अपने पोस्ट को फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और भी बहुत सारी सोशल मीडिया वेबसाइट हैं जिन पर अपने पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने के बाद उसी लिंक से आपकी वेबसाइट पर लोग आना शुरू हो जाएंगे और आपका ब्लॉग पोस्ट पढ़ने लगेंगे।

विशेष - ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

सारा कुछ करने के बाद अब बारी आती है कि वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। ये सबसे पसंदीदा और महत्वपूर्ण प्रश्न है जो सभी के दिमाग में ब्लॉग शुरू करने से पहले से ही चलता रहता है। और कुछ दोस्त तो सिर्फ ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ही ब्लॉग शुरू करते हैं।

देखिए, अगर आपका ब्लॉग सफल रहा यानी कि आपके ब्लॉग पर लोग लगातार आ रहे हैं, और आपका ब्लॉग पढ़ पढ़ रहे हैं या फिर पसंद कर रहे हैं। तो आप बहुत तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जी हां इसका कोई एक तरीका नहीं है, कई तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन अगर आप की वेबसाइट पर लोग आ ही नहीं रहे हैं तो फिर पैसे कमाने के तरीकों को यूज करना ही बेकार है। बेहतर यही होगा कि जब आप की वेबसाइट पर लोग आने लगे तभी इन तरीकों को इस्तेमाल करें। इसके पहले इन तरीकों को इस्तेमाल करना नहीं चाहिए।

यहां पर मैं कुछ ऐसे साधन के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपको आपकी वेबसाइट से यानी कि आपकी ब्लॉग से पैसे कमाने में मदद करेंगे।
उपाय 1

विज्ञापन के जरिए

यह एक सबसे आसान और सबसे मिलता जुलता रास्ता है या फिर हम कह सकते हैं कि एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लेने के लिए आपको Google Adsense या फिर Media.net और Adsterra जैसी वेबसाइट का सहारा लेकर अब अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन को दिखा सकते हैं, और उन विज्ञापन से आपको पैसे मिल सकते हैं।

यह एक ऐसे विज्ञापन देने वाले प्रोग्राम है, जनसे आप जिनसे आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप की वेबसाइट पर लोग आ रहे हैं तो आप यकीन नहीं कर सकते कि आप कितना कमा सकते हैं।

उपाय 2

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए

यह एक दूसरा और प्रचलित तरीका है, जिससे आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने यूजर के प्रति भरोसेमंद होना पड़ेगा। जिससे आप उनको जो सामान बेचना चाहते हैं या फिर खरीदने का सुझाव दे रहे हैं वह ले सकें।

अगर आपका ब्लॉग एक भरोसेमंद ब्लॉग है, मतलब अगर आपके ब्लॉग पर लोग भरोसा करते हैं तो आप ऐसे लिए एक मार्केटिंग के जरिए पहले विकल्प से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए बहुत सी कंपनियां आगे आ चुके हैं जोकि अपना सामान बिकवा ने का एक निश्चित कमीशन बेचने वाले को देते हैं उनमें से कुछ निम्न है-

  • Amazon
  • Flipkart

ऐसी और भी बहुत वेबसाइट हैं जो आपक विषय पर ही है और आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर उसी विषय से संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आप विषय से संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं तो आपके द्वारा सुझाया हुआ सामान लोग आसानी से खरीद लेंगे क्योंकि आप उनको उसके बारे में अच्छे तरीके से बता रहे हैं।

उपाय 3

स्वयं की सेवा

स्वयं की सेवा का अर्थ है आप अपनी वेबसाइट के जरिए आप अपनी सेवा सर्विस को लोगों को दे सकते हैं, और उस सर्विस का पैसा आप लोगों से ले सकते हैं।

इसके लिए आपको पहले कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जिससे आपका कोई प्रोडक्ट तैयार हो सके जो किसी और के उपयोग में आ सकता हूं।

अगर आपकी सर्विस या फिर आप का प्रोडक्ट किसी के उपयोग में नहीं आ सकता तो वह कोई नहीं लेगा अगर आप का बनाया हुआ प्रोडक्ट या सर्विस लोगों को पसंद आता है तो वह आपकी मुंह मांगी कीमत देने के लिए तैयार हैं।

FAQ 2021 में ब्लॉग कैसे शुरू करें से संबंधित

आइए कुछ ऐसे प्रश्न और उत्तर को जान लेते हैं, जो कि साधारणतया सभी के दिमाग में घूमती रहती हैं यह पूरा पोस्ट पढ़ने के बाद या फिर जिन्होंने नहीं पड़ा उनके लिए भी।

1

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

यह मैंने ऊपर पूरा विस्तार से बताया हुआ है कि 2021 में ब्लॉग कैसे बनाएं और उससे गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसे कैसे कमाए।

2

ब्लॉग बनाने में कितना पैसा लगता है ?

एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, क्योंकि एक अच्छा ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको पर्स 1500 रुपए की जरूरत पड़ती है। बस इसी मूल्य से आप अपना ब्लॉग या फिर वेबसाइट शुरू कर सकते हैं।

3

क्या मैं मुफ्त में ब्लॉग बना सकता हूं ?

यह भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, और इसका जवाब है हां, आप मुफ्त में ब्लॉग बना सकते हैं। इसमें आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है। लेकिन, वह ब्लॉग आपका पूरा ब्लॉग नहीं होगा। क्योंकि वह मुफ्त में है उस पर किसी और का भी हक होगा जैसे कि गूगल का ब्लॉगर।

लेकिन मैं चाहूंगा कि आप इसका उपयोग ना करें। ब्लॉग चलाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए यह पूरी तरह आपका होना चाहिए भले ही आपको कुछ पैसे क्यों ना खर्च करना पड़ जाए।

4

ब्लॉग से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं ?

इसका जवाब भी मैंने ऊपर लिखे पोस्ट में दे दिया है, आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे आप उतना ही पैसे कमा सकते हैं। इसकी कोई सीमा नहीं है, यह सीमित है। आप इतना कमा सकते हैं कितना आपने अभी तक सोचा भी नहीं होगा।

5

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं ?

इसका जवाब देने के लिए मैं कहूंगा पहले आप अपनी पोस्ट को अच्छी तरीके से बना ले यानी की अच्छी तरीके से उसको लिख ले। लिखने के बाद सबसे पहले आप उसे सोशल मीडिया फेसबुक टि्वटर और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करें।

6

एक ब्लॉग पोस्ट पर कितना लिखें ?

अगर आप एक अच्छी जानकारी दे रहे हैं तो कोशिश करें कि उस विषय से संबंधित सारी जानकारी अपने पढ़ने वाले को दे सकें, और अपनी पूरी कोशिश करें कि आपका लिखा हुआ ब्लॉग पोस्ट कम से कम 2000 शब्द का होना चाहिए।

7

क्या ब्लॉग पर वीडियो लगा सकते हैं ?

जी हां, आपको अपने ब्लॉग पर वीडियो लगा देना चाहिए अगर आपके पास कोई वीडियो है तो। कोई वीडियो का मतलब है कि उस विषय से संबंधित ही वीडियो होना चाहिए अगर आप पोस्ट में वीडियो लगा रहे हैं तो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

Leave a Comment